पुस्तकालय

पुस्तकालय

विद्यालय का पुस्‍तकालय रंगमंच एवं नाटक के क्षेत्र में देश के सर्वाधिक विशिष्‍ट पुस्‍तकालयों में से एक है। मार्च, 2013 के अंत तक पुस्‍तकालय में 26,665 किताबों का बृहत संग्रह है जिसमें तकनीकी से लेकर पाठ्यपुस्‍तकों और नाट्य आलेखों की विधा तक, पत्रिकाओं के 4000 अंक, 1064 ग्रामोफोन रिकार्ड, 616 स्‍लाइट्स 889 फोटोग्राफ और रंगमंच एवं संबद्ध प्रस्‍तुतिकलाओं से संबंधित लगभग 200 पत्रिकाएं हैं।

 पुस्‍तकालय में रानावि छात्रों, टाई कंपनी (संस्‍कार रंग टोली) और रानावि रंगमंडल द्वारा विभिन्‍न नाटकों में की गई प्रस्‍तुतियों की प्रैस क्लिपिंग्‍स की बृहत संग्रह जो कि अंग्रेजी/हिन्‍दी अखबारों में छपी थीं।

 विद्यालय का पुस्‍तकालय रंगमंच एवं नाटक के क्षेत्र में देश के सर्वाधिक विशिष्‍ट पुस्‍तकालयों में से एक है। दिल्‍ली के बाज़ार में नाट्यकला पर जो भी सामग्री उपलब्‍ध होती है विद्यालय का पुस्‍तकालय उसे अपने संग्रह में शामिल कर लेता है। दिल्‍ली से बाहर और विदेश में नाटक और उनकी समालोचना को भी संग्रहित करने का प्रयास किए जा रहे हैं। नाट्यकला और संबंधित क्षेत्र पर मुख्‍यत: यह पुस्‍तकालय सामग्री का संग्रहण रखता है। 

 

इनके अंतर्गत शामिल विषय निम्न हैं:-

 

1. सभी आधुनिक भारतीय भाषाओं, संस्कृत और अंग्रेज़ी के नाटक

2. नाटकों और नाटककारों पर समालोचनाएं

3. भारत और विश्‍व में रंगमंच का इतिहास और समालोचना

 

निम्न विषय तकनीकी क्षेत्र में उपलब्ध हैं:

 

4. नाट्य निर्देशन (प्रस्तुति)

5. अभिनय, गति संचालन और मूकाभिनय

6. भाषण शैली और वाक् प्रशिक्षण

7. मंच परिकल्पना, प्रकाश और रूप सज्जा

8. रंगमंच स्थापत्य

9. मंच वेशभूषा अभिकल्पना

 

नाट्यकला से संबंधित क्षेत्र हैं:

 

10. संगीत, नृत्य, बैले और ओपेरा (भारतीय और पाश्‍चात्‍य)

11. योग और शारीरिक शिक्षा

12. फिल्म, टेलिविजन और रेडियो तकनीक (भारतीय और पाश्‍चात्‍य)

13. अभिकल्पना और ग्राफिक्स

14. फोटोग्राफी

15. ललित कला

16. सामाजिक और सांस्कृतिक इतिहास और मानवशास्‍त्र (भारतीय और पाश्‍चात्‍य)

17. धर्म और दर्शनशास्‍त्र

18. फर्नीचर और आंतरिक सज्जा

 

साहित्य के शोधकर्ता छात्र जो नाट्यशास्‍त्र पर कार्य करते हैं, पुस्तकालय में हिन्दी या अंग्रेजी में उपलब्ध सामग्री का अक्सर प्रयोग करते हैं। ये शोधकर्ता छात्र न केवल दिल्ली से बल्कि देश के अन्य राज्यों से भी आते हैं। केवल पुस्‍तकें की सूचना के लिए उपलब्‍ध नहीं हैं बल्कि कई स्रोत जैसे; पत्रिकाएं, रिपोर्ट, पेटेंट्स पोस्टर, ब्रोशर, साइक्लोस्टाइल्ड पटकथाएं, फोटो और फोटोकॉपीज़ जैसे समृद्ध स्रोत भी पुस्तकालय में उपलब्ध हैं।

 

पुस्तकालय का अपना संकलन है –

 पुस्तकें                                                           – 26,576

आवधिक पत्रिकाओं, जर्नल्स स्क्रिप्टों के साजिल्द खंड     – 5,394

 

पुस्तकालय द्वारा मंगाई जाने वाली कुछ महत्वपूर्ण पत्रिकाएँ:

 

एशियन थियेटर जर्नल, मॉर्डन ड्रामा, नटरंग, नाट्यम, मार्ग, साइट एंड साउंड, संगीत नाटक जर्नल, संगना, द ड्रामा रिव्यू – (टी.डी.आर.), न्यू थियेटर त्रैमासिक, परफार्मिंग आर्ट जर्नल, इंटरनेशनल जनरल ऑफ परफार्मिंग आट्र्स एंड डिजीटल मीडिया, इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मीडिया एंड कल्चरल पॉलिटिक्स, थियेटर रिसर्च इंटरनेशनल।

 

पुस्‍तकालय में उपलब्‍ध सुविधाएं

 रानावि का पुस्‍तकालय पुर्णरूप से कंप्‍यूटरीकृत है। अन्‍य निम्‍नांकित सुविधाएं छात्रों, संकाय सदस्‍यों व पुस्‍तकालय के सदस्‍यों की उपलब्‍ध हैं :

 

  • छात्रों, संकाय सदस्‍यों, कर्मचारियों, इत्‍यादि द्वारा आवश्‍यकता बताई गई किसी भी पुस्‍तक की उपलब्‍धता की ऑनलाइन पूछताछ ओपेक (ऑन-लाइन पब्लिक एक्‍सैस कैटलॉग)। संपूर्ण संग्रह को पठनीय स्‍वरूप में मशीन में डाला गया है। इसमें वर्तमान पत्रिकाओं के बारे में भी सूचना शामिल है। प्रत्‍येक सामग्री की एक विशेष पहचान संख्‍या (आई डी नं.) होती है जिससे कि पुस्‍तकों इत्‍यादि के इश्‍यू और रिटर्न को सरल बनाया जा सके।
  • छात्रों एवं संकाय को दी जाने वाली प्रलेखन सेवाओं में पत्रिकाओं और पुस्‍तकों की समालोचनाओं के ऐसे ‘वर्तमान विषय’ शामिल हैं जो कि पुस्‍तकालय में प्राप्‍त होती हैं (रंगमंच पर नवीनतम पुस्‍तकों और नाटक संबंधित विषयों पर पत्रिकाओं में  दिखने वाले विषयों की समालोचना)। उक्‍त लेखों को सही तरीके से सूचीबद्ध किया जाता है जिससे कि वे मांगे जाने पर संबंधित व्‍यक्ति को सूचना हेतु और संदर्भ के लिए उपलब्‍ध करवाई जा सकें। छात्रों/प्रयोजकर्ताओं के मांगे जाने पर पुस्‍तकों और पत्रिकाओं से आवश्‍यक सामग्री की प्रतिलिपियां उपलब्‍ध करवाई जाती हैं। इसके अतिरिक्‍त पुस्‍तकालय में इंटरनेट की सुविधा को भी उपलब्‍ध करवाया गया है जिससे विभिन्‍न क्षेत्रों में सुलभता से पहुंचा जा सके। 

अतिरिक्‍त सूचना के लिए कृपया पुस्‍तकालय प्रभारी, राष्‍ट्रीय नाट्य विद्यालय, बहावलपुर हाउस, भगवानदास रोड, नई दिल्‍ली को संपर्क करें।

 

रा.ना.वि. थियेटर गैलरी

रा.ना.वि. अद्यतन समाचार

रा.ना.वि.स्थान

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय
बहावलपुर हाउस, भगवानदास रोड, नई दिल्ली - 110 001
Tel - 011-23389402